vastu-tips

vastu tips- घर या दुकान में लगाए ये तस्वीरें वास्तुदोष दुम दबाकर भागेंगे !! 2

Vastu Tips For Animals

हर व्यक्ति आपने घर को सुन्दर बनाने चाहता है उसके लिए वो घर की सजावट में अलग अलग चीज़ो का इस्तेमाल करते है । लेकिन अगर आप घर में सुन्दर बनाए के साथ साथ , ऐसी वस्तुए लीजिये ( vastu tips) जो आपके घर में सुख ,समृद्धि भी लेकर आएगी । घर की साज-सज्जा में छोटे-छोटे डेकोरेटिव आइटम्‍स विशेषकर लकी एनिमल्स वाली चित्र का अपना विशेष महत्व है।


चाहे बात दौड़ते घोड़ों की हो या शेर की या डॉलफिन की, ये सारे प्रतीक चिह्न घर की खूबसूरती को ही नहीं बढ़ाते, बल्कि घर में सुख-समृद्धि लाने का माध्यम भी हैं। वास्तु शास्त्र (vastu tips)  के अनुसार हर एक जानवर का अपना एक अलग महत्व है । इसलिए लोग इन दिनों अपने घर भाग्यशाली जानवरों की मूर्ति या तस्वीर खूब पसंद कर रहे हैं, क्योंकि ये देखने में सुंदर तो होते ही हैं, साथ ही ये घर में शुभ प्रतीक भी हैं। चलिए दोस्तों अब बात करते है की ये कौन से जानवर है जो घर में सुख शांति लेकर आते है ?

ताकत का प्रतीक है शेर

आप सब ये तो जानते ही है की शेर शक्ति का प्रतीक है । इससे हमारे अंदर आत्मविश्वास और शक्ति और ज्यादा आता है । घर में शेर रखने से आपके अंदर एक सकारात्मक रवैया प्रबल होगा । आपने आप को ज्यादा मजबूत महसूस करेगी । यही नहीं शेर को धन का प्रतीक भी माना गया है, इसलिए इसे घर में रखने से विभिन्न स्रोतों से धन का प्रवाह होता है।


दीर्घायु के लिए रखें कछुआ

अगर आप चाहते हो की आपकी आयु लम्बी हो । कछुओं या उनकी तस्वीरों/मूर्तियों को घर में रखने से अच्छा स्वास्थ्य, दीर्घायु और दुश्मन से सुरक्षा प्राप्त होती है।

सफलता के लिए घर में लगाएं दौड़ते घोड़े

vastu tips  के अनुसार घोड़े को सफलता और शक्ति का प्रतिक माना जाता है । अगर आपके घर या ऑफिस में घोड़े की कोई मूर्ति या तस्वीर
होगी तो आप और ज्यादा कामयाब होंगी । दौड़ते हुए घोड़े धन के बेहतर एवं निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करते हैं। वे आर्थिक परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। आपके ऑफिस में घोड़ों का होना आपकी ताकत, अधिकार और ख्याति को बढ़ाता है।


धन का सूचक है हाथी

Ganesh Ji  का वाहन हाथी भारतीय संस्कृति में धन और अच्छी किस्मत को आकर्षित करने के लिए माना जाता है। भारतीय और बौद्ध संस्कृति में हाथियों को विशाल शक्ति, कद, बुद्धि और साहस के प्रतीक के रूप में स्वीकार किया गया है। हाथी धन की देवी लक्ष्मी जी के साथ भी जुड़ा हुआ है।

बीमारियों से दूर रखता है मेंढ़क

vastu tips in hindi  के अनुसार अगर आप अपने घर में पीतल का बना हुआ मेंढ़क रखते हैं, तो आपके घर से बीमारियाँ कोसों दूर रहती हैं। आपके आस पास कोई भी बीमारी नहीं आएगी ।

Read Also Vastu Shastra In hindi 

डॉल्फिन है प्रेम का प्रतीक

डॉल्फिन की जोड़ी बेहतरीन प्रेम प्रतीक के रूप में बेडरूम के लिए अनुकूल है। डॉल्फिन एक शुभ प्रतीक है, जिसे घर के दक्षिणी कोने में रखा जा सकता है। यह शांति, धन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कैरियर, बच्चों, लंबी उम्र और समृद्धि के लिए उत्तम है।

घर में धन -दौलत लेकर आता है कुत्ता

हिंदू धर्म  (वास्तु शास्त्र ) के अनुसार कुत्ते को भैरव का सेवक माना जाता है। ऐसे में अगर आप अप ने घर में कुत्ते को पालते हैं और प्रतिदिन उसे भोजन करवाते हैं तो आपके घर में धन-दौलत की प्राप्ति होगी।

घर की इस दिशा में न लगाए घड़ी होगा भरी नुकसान

दुरी होगी सारी पेरशानिया

ज्योतिष या वास्तु शास्त्र ( vastu tips )  के मुताबिक अगर आप अपने घर में तोता पालते हैं तो वो आपके घर पर आने वाली परेशानियों को पहले भी भांप जाता है। और आपको उन पेरशानियों से दूर रखता है |

शांति के लिए घर में रखे मछली

चाइनीज वास्तु शास्त्र ( फेंगशुई ) के अनुसार घर में गोल्डन कलर की मछली रखना बहुत सुखदायक होता है। कहा जाता है कि घर में मछली रख ने से घर में शांति आती है। और सारी नेगिटिव एनर्जी घर से दूर हो जाती है ।

2 Comments

Trackbacks and Pingbacks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *