Vastu for house

Vastu for house- Boost positive energy of your home Leave a comment

Basic Vastu For Home

वास्तु शास्त्र के अनुसार Vastu for house घर का निर्माण बहुत ही अति आवश्यक होता है।वास्तु शास्त्रानुसार घर का निमार्ण करने से घर पर उपस्थित कोई वस्तु होया घर का कोई भी सदस्य हो उस पर बहुत ही लाभकारी और शुभ प्रभाव पड़ता है वास्तुशास्त्र दिशाओ का सही ज्ञान और उन दिशाओ में क्या निर्माण हो तथा कौन सी चीज किस दिशा में बनाई जाए और किस दिशा में कौन सी चीजे रखी जानी चाहिए यही भारतीय वास्तु शास्त्र है।


Vastu shastra upay   

वास्तुशास्त्र के नियमो को पालन सकारात्मक उर्जा में बढोती होती है और सफलता और समृधि के नए आयाम खुल जाते है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कार्य करने से बहुत ही सुखद परिणाम होने लगते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार कार्य करने से या वास्तु शास्त्रके अनुसार बताये गए वास्तु फेंगशुई का प्रयोग करने से आपका घर वास्तु मुक्त हो जाता है।

Janiye vastu anusaar aadarsh ghar kaisa hona chhaiye

वास्तु शास्त्र का प्रभाव आपके जीवन पर बहुत ही तरीको से पड़ता है। Vastufor house यदि आपने वास्तु शास्त्र का पूर्ण रूप से पालन कर घर का निर्माण किया होगा तो अवश्य ही उसका प्रभाव सकारात्मक होगा। हमारे घर , रसोई , ऑफिस और व्यापार करने वाली जगह पर वास्तु शास्त्र और उसकी बातो का अत्यधिक महत्व है। वास्तु शास्त्र का ध्यान रखा जाये तो जीवन में आने वाली कठिनाईयाँ दूर हो जाती है , भाग्य उदय होता है।


Vastushastra ke anusar dishaon ka mahatva

वास्तु शास्त्र अनुसार हमेशा जो सबसे बड़ी और महत्त्वपूर्ण बातें होती हैं, वह हैं दिशाएँ। दिशाएँ वास्तु का मुख्य स्रोत है। दिशाओं का पूर्ण रूप से पालन किया जाए तो आपको अवश्य ही लाभ होगा यह पूर्ण सत्य है। वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु में आठ महत्वपूर्ण दिशाएँ होती हैं। भवन निर्माण करते समय जिन्हें ध्यान में रखना बहुत ही आवश्यक है। इन दिशाओं को पंचतत्वों की दिशाएँ भी कहा जाता है।

Vastu for house facing east

पूर्व दिशा को सूर्योदय की दिशा कहा जाता है। पूर्व दिशा से सकारात्मक व ऊर्जा से पूर्ण किरणें हमारे घर में प्रवेश करती हैं। सूर्य देव के आगमन की दिशा दरवाजे पर मंगलकारी तोरण लगाना शुभ होता है। गृहस्वामी की लंबी उम्र व संतान सुख के लिए घर के प्रवेश द्वार व खिड़की का इस दिशा में होना बहुत ही शुभ माना जाता है। घर में बच्चों को भी इसी दिशा की ओर मुख करके पढ़ना चाहिए।

Vastu for house facing west

पश्चिमदिशा में आपकारसोईघर व टॉयलेट इस दिशा में होना चाहिए। Vastu for house इस दिशा की भूमि का तुलनात्मक रूप से ऊँचा होना आपकी सफलता व कीर्ति के लिए शुभ संकेत है।

Vastu for house facing north

उत्तर दिशा घर की बालकनी व वॉश बेसिन इसी दिशा में होनी चाहिए घर के सबसे ज्यादा खिड़की और दरवाजे  भी इस दिशा में होना चाहिए।  इस दिशा की भूमि का ऊँचा होना वास्तु में अच्छा माना जाता है।इस दिशा में यदि वास्तुदोष होने पर धन की हानि व करियर में बाधाएँ आती हैं।

Vastu for house facing south

दक्षिण दिशा की भूमि पर भार रखने से गृहस्वामी सुखी समृद्ध व निरोगी होता है। इस दिशा की भूमि भी तुलनात्मक रूप से ऊँची होना चाहिए। दक्षिण दिशा में किसी भी प्रकार का खुलापन शौचालय आदि नहीं होना चाहिए। धन को भी इसी दिशा में रखने पर उसमें बढ़ोतरी होती है।

Vastu anusar ghar

घर का मुख्य द्वार 4 में से किसी 1 दिशा में हो। वे 4 दिशाएं हैं-  ईशान,उत्तर, वायव्य और पश्चिम। घर के सामनेया निकट तिराहा-चौराहा नहीं होनाचाहिए। Vastu for house घर का दरवाजा दो पल्लों का होनाचाहिए अर्थात बीच में से भीतर खुलने वाला हो। दरवाजे की दीवार के दाएं ‘शुभ’और बाएं ‘लाभ’ लिखा हो।

Vastu shastra ke anusar ghar ka naksha

घरके सामने आंगन और पीछे भी आंगन हो जिसके बीच में तुलसीका एक पौधा लगा हो। Vastu for house घर के अंदर आग्नेय कोण में किचन, ईशान मेंप्रार्थना-ध्यानका कक्ष हो। घर के प्रवेश द्वार के ऊपर स्वस्तिक अथवा ‘ॐ’ की आकृति लगाएं। घर के सारे कोने और ब्रह्म स्थान (बीच का स्थान) खाली रखें।

Vastu house plan

नैऋत्य कोण में शौचालय ,दक्षिण में भारी सामान रखने का स्थान आदि हो। घर में बहुत सारे देवी-देवताओं के चित्र या मूर्ति न रखें। घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक वस्तुओं का संग्रह न करें और अटाला भी इकट्ठा न करें। घर में सीढ़ियां विषम संख्या 5, 7, 9 में होनी चाहिए।

Vastu shastra for home plan in hindi

घर में टूटे-फूटे बर्तन तथा कबाड़ को जमा करके रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। घर में किसी भी तरह के नकारात्मक पौधे या वृक्ष रोपित न करें। बहुत से लोग घर की छत पर अथवा सीढ़ी के नीचे कबाड़ जमा करके रखते हैं, जो धनवृद्धि में बाधक होता है।

Achuk asarkari aur vastu tips

फटे-पुराने कपडे जिस भी घर में जमा होते जा रहे हों उनका जमावड़ा नहीं होना चाहिए फटे-पुराने कपड़ों का किसीऔर काम में उपयोग करना चाहिए। फटे-पुराने कपड़ों याचादरों से भी घर में नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है। इस तरह के कपड़ों को दान कर देना चाहिए। मूर्तियों को निश्चित संख्या और स्थान पर ही रखना चाहिए। एक ही देवी या देवता की अधिक मुर्तिया याचित्र नहीं होने चाहिए यदि ऐसा है तो आ पवास्तु दोष को बुलावा दे रहे हैं।


Vastu for house in hindi

घर या मंदिर में पुराने देवी देवताओंके चित्र यामुर्तिया नहीं होनी चाहियें। Vastu for house देवी-देवताओं की फटी हुईं और पुरानी तस्वीरें अथवा खंडित हुईं मूर्तियों से भी आर्थिक हानि होती है। घर में जो भी पुरानी मुर्तिया हों या खंडित मुर्तिया हों उनके गंगा जी में प्रवाहित कर देना चाहिए।

Vastu tips for home

घर की छत पर कोई भी गन्दगी या सामनों का जमावड़ा नहीं होना चाहिए। vastu tips ऐसा होने से घर में धन की कमी होने लगती है तथा घर के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ साथ आपको पितृ दोष भी लग सकता है। कैक्टस तथा अन्य कांटे के पौधे घर में न रखें तथा बैठक घर के द्वार के की दीवार पर दो सूरजमुखी के या आप ट्यूलिप के फूलों का चित्र लगाएं।

Read Also : Vastu tips for Animals

House design according to vastu shastra

घर में अनावश्यक पत्थर नग अंगुठी ताबीज या अन्य इसी तरह के सामान को बिना इस जानकारी के कि कौन-सा नग फायदा पहुंचा रहा है और कौन-सा नग नुकसान पहुंचा रहा है। इस तरह के सामान को घर से बाहर निकाल दें। कई लोग अपने घर में अनावश्यक पत्थर नग अंगुठी ताबीज या अन्य इसी तरह के सामान को घर में कहीं रख देते हैं।

Vastu for almirah

घर या दुकान की कोई भी अलमारी टूटी हुई नहीं होना चाहिए। टूटी अलमारी पैसों के नुकसान का कारण बनती है। इसके अलावा काम न होने पर अलमारी को हमेशा बंद करके रखें। अलमारी को बेवजह खुला रखने पर हर तरह के कामों में रुकावट आती है और धन भी पानी की तरह बह जाता है।

How to increase positive energy in house

पूरब दिशा,इस दिशा में घर की संपत्ति और तिजोरी रखना बहुत ही शुभ तथा लाभकारी सूचक होता है। Vastufor house पूर्व दिशा में तिजोरीया अन्य धन संपत्ति को रखने से उसमे वृद्धि होती है। पश्चिम दिशा,इस दिशा में यदि धन संपत्ति और आभूषणो को रखने से घर के जो भी बड़े व्यक्ति होते हैं।Vastu for house उन्हें धन कमाने में बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

Vastu tips for home in hindi

उत्तर दिशा, इस दिशा में धन व आभूषणों को जिस भी अलमारी में रखा रखते हैं। वह घर के उत्तर दिशा के कमरें में दक्षिण की दिवार से लगाक रखा जाता है। इस प्रकार रखने से अलमारी उत्तरदिशा की ओर खुलेगी, उस में रखे।

Vastu for house

Vastu Tips for house in Hindi

दक्षिण दिशा,  इस दिशा में धन, सोना, चांदी और आभूषण रखने से नुकसान तो नहीं होता ,परंतु बढ़ोत्तरी भी विशेष नहीं होती है।

Feng shui tips for happiness

फेंग शुई वास्तु के अनुसार घर में फेंग शुई के मूर्ति याचित्रों को रखनेसे वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है तथा सौभाग्य का उदय होताहै। यदि किसीके जीवन में बार बार काफी परेशानियां और रुकावटें आती हैं तो उन्हें फेंगशुई शास्त्र की मदद से वास्तुदोष का निवारण कर सकते हैं तथा दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल सकते हैं।

Vastu tips in hindi

फेंग शुई टिप्स Vastu for house के अनुसार आप वास्तुदोष से निवारणहेतु आप  फेंगशुई कछुआ , लाफिंग बुद्धा , श्री यन्त्र, क्रिस्टल कछुआ मछली, ड्रैगन, मेंढक, शेर आदि प्रकार के वास्तु दोष निवारणों का इतेमाल कर सकते हैं।

Vastu in tamil

वास्तु शास्त्र की जानकारी आप तमिल, vastu shastra tips in marathi और vastu in telugu  भाषा में भी प्राप्त कर सकते हैं। आप इन भाषाओं की जानकारी के लिए विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों का प्रोयग कर अपने घर के वास्तु दोषों से छुटकारा पा सकते हैं, तथा दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल सकते हैं। जिससे आप सुख समृद्धि को अपने घर में लाते हैं तथा अपना जीवन सुखमय बना सकते हैं। वास्तु शास्त्र की जानकरी निम्न भाषा में जानने के लिए निम्नलिखित वेबसाइटों का प्रयोग आप लोग कर सकते हैं।-

tamil।webdunia।com/vaasthu-house-features/2

telugu।webdunia।com/vastu-telugu

marathi।webdunia।com/article/marathi-vastu-shastra/vastu-dosh-nivaran-115050900011_1।html

Signs of negative energy in house

वास्तु दोष तभी उत्पन्न होते हैं, जब कोई भी घर ऑफिस या विद्यालय वास्तु अनुसार न बनाया जाए। वास्तु में दिशाओं का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है। यदि आप किसी भी दिशा का सही प्रयोग न कर कोई भी निर्माण कार्य करते हैं या घर की वस्तुओं या सामग्रियों को रखते हैं तो यह वास्तु दोष को निमंत्रण देने का सबसे बड़ा कारण है। Vastu for house आप स्वतःही वास्तु दोष उत्पन्न कर रहे हैं। सही दिशा का ज्ञान और उसी के अनुसार भवन निर्माण कार्य करने से तथा सामग्रियों को दिशाओं के अनुसार स्थापित करने से लाभ मिलता ही मिलता है, जो सार्वभौमिक सत्य है।

Vastu for house

Ghar nirman vastu

इन चार प्रमुख दिशाओं के आधार पर घरों को शुभ या अशुभ बताया जाता है।

गुरू की दिशा – उत्‍तर पूर्व (North – East)
शुक्र की दिशा– दक्षिण पूर्व (South – East)
चंद्रमा की दिशा– उत्‍तर पश्चिम (North – West)
राहू की दिशा– दक्षिण पश्चिम (South – West)

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *