Vastu for home entrance

Vastu for home entrance 1

Main door vastu

घर में मुख्य द्वार जैसे अन्य द्वार नहीं बनाने चाहिए तथा मुख्य द्वार को फल,पत्र, लता आदि के चित्रों से अलंकृत करना चाहिए। घरके मुख्य  vastu for home entrance द्वार पर मांगलिक चिन्हों जैसे – ऊँ, स्वास्तिक का प्रयोग करनाचाहिए।
बृहदवास्तुमाला में कहागया है।


मूलद्वारंनान्यैद्वारैरभिसन्दधीतरूपद्धर्या।
घटफलपत्रप्रथमादिभिश्चतन्मंगलैश्चिनुयात्॥

Vastu for home entrance door

घर घर के मुख्य दरवाजे पर कभी भी बिजली का खम्बा तथा पेड़ नहीं होना चाहिए। ध्यान रहे की पेड़ द्वार से दूर और अलग दिशा में हो।


घर के मुख्यद्वार पर बिजलीका खम्बा, पेड़ नही होना चाहिए। यदि यह द्वार के साइड में हो तो कोई बात नही।

Main door design

शास्त्र नियमों के अनुसार भवन निर्माण किया जाए तो अवश्य ही उस घरमें सुख समृद्धि होती है। लक्ष्मी माँ आपके घरमें निवास करती है और माँकी कृपा सदाही बनी रहती है।

अगर आपचाहते हैं माँ की कृपा आप पर सदा ही बनी रहे उसके लिए महत्वपूर्ण है, आपका घर का मुख्य द्वार वास्तु दोष मुक्त हो।

Vastu for home entrance

Vastu for home entrance in hindi

घर बनवाते या खरीदते समय मुख्य द्वार से जुड़ी कुछ बातोंका अवश्य ध्यानरखें। वास्तु विज्ञान के अनुसार घर का भाग्य प्रवेश द्वार पर लिखा होता है और इसका असर घरमें रहने वालों पर होता है।

Vastu for main door

अगर किसी भवनमें दो बाहरीदरवाज़े हों तोअवश्य ही इसबात का अवश्यध्यान रखें किदोनों द्वार एक-दूसरे के सामनेनहीं हो। कहते हैं इस से धनजैसे आता है, वैसे ही चलाभी जाता है।

पूर्व और उत्तर दिशा में vastu for home entrance मुख्य द्वार होना वास्तु की दृष्टि से सबसे उत्तम होता है।

Vastu for house

वास्तु शास्त्रानुसार घर का main door जब भी बनाया जाए उस दीवार को नौ भागें में बांटें तथा घर में प्रवेश करने की दिशा से बायीं ओरपांच भाग और दायीं ओर से तीन भाग छोड़कर प्रवेश द्वार बनवाना चाहिए।

main door vastu for flats इससे प्रवेश बड़ा होगा और निकास छोटा। वास्तु के अनुसार माना जाताहै कि ऐसा होने से आय अधिक होता है और व्यय कम।

Vastu shastra for home entrance in hindi

वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है की मुख्य द्वार जो भी होता है उसके सामने मंदिर वृक्ष कुआँ अथवा स्तंभ नहीं होना चाहिए। जिसे वास्तु में ‘वास्तुवेध’ कहा जाता है। जिसके होने से लक्ष्मी का प्रवेश बाधित होता है।

latest main gate designs for house इस प्रकार के दोष से बचने केलिए आपको बस इस बात का ख्याल रखना है कि भवन की ऊंचाई से दोगुनी दूरी पर उपरोक्त चीजें न हों तथा उसके आगे होने पर भी वास्तु-वेध नहीं लगता है।


Vastu for home entrance

Main entrance door design

शुभ फल प्राप्ति हेतु वास्तु शास्त्र केअनुसार पूर्व या उत्तर दिशा में मुख्‍य द्वार बनवाना चाहिए।  वास्तु शास्त्र  के अनुसार घर का मुख्‍य द्वार हमेशा दो भागों में खुलने वाला ही बनवाएँ। 

आप अपने घर का मुख्‍य द्वार vastu for home entrance वास्तु शास्त्र के अनुसार बनवाते हैं तो आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

Vastu for home entrance direction

वास्तु में घर के मुख्‍य द्वारा हेतु कुछ महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं, जिनके अनुसार घर का मुख्‍य द्वार अन्य सभी दरवाजों से आकार में बड़ा होना चाहिए तथा घर के मुख्‍य द्वार के समीप तुलसी का पौधा लगाना वास्तु के अनुसार शुभ फलदायक होता है।

Vastu shastra for main door direction in hindi

घर का मुख्य द्वार लकड़ी का होना शुभ मन जाता है परन्तु आजकल हम इसका प्रयोग ज्यादा नहीं करते है। हम लोहे अथवा मैटल आदि के अनुसार मुख्य द्वार का निर्माण कर सकते हैं लेकिन इसका रंग दिशाओं के अनुरूप रखें।

 

Vastu for home entrance

Main gate designs

यदि घर का मुख्य द्वार पूर्व दिशा में है तो महरून या पीला। पश्चिम में हल्का नीला या ग्रे उत्तर में आसमानी या हरा और दक्षिण में लाल या गुलाबी रंग वास्तुशास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ मन जाता है। परन्तु याद रहे गेट का रंग कला कभी न हो।

Colour of main gate according to vastu in hindi

घर में आपसी प्रेम होने से ही घर एक प्रेम मंदिर बनता है। वास्तु शास्त्र के सही प्रयोग से हम घर के मुख्य द्वार के रंगों का चयन करते है तो वह और चार चाँद लगा देता है।

जो बहुत ही जरूरी है। vastu for home entrance घर का मुख्य द्वार यदि पूर्व दिशा में है तो इस का रंग सुनहरा या नारंगी होना शुभ मन जाता है।

Main gate vastu tips in hindi

घर का main gate design दक्षिण दिशा में कभी भी नहीं होना चाहिए। यदि किसी कारण बन भी जाता है, तो इसका रंग कला ब्राऊन या फिर डार्क बैंगनी रंग होना चाहिए।

Colour of main gate according to vastu

यदि मुख्या द्वार उत्तर दिशा की ओर है तो इसका रंग नीला या फिर आसमानी नीला होना चाहिए। घर का मुख्य द्वार पश्चिम दिशा की तरफ है तो इस पर सफ़ेद या फिर पीला रंग होना चाहिए।

Vastu for home entrance

Main door designs for indian homes

उत्तर पूर्व दिशा कीओर यदि मुख्य द्वार है तो इस का रंग सफ़ेद या फिर कम सफ़ेद होना चाहिए।vastu for home entrance वहीँ अगर उत्तर पश्चिम दिशा में द्वार है तो इसका रंग हल्का नीला होना चाहिए। इस दिशा की तरफ चटक रंग नहीं होना चाहिए।

One Comment

Trackbacks and Pingbacks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *