Vastu for bedroom

Vastu for bedroom- Ideal Position for your bedroom Leave a comment

Vastu Shastra Bedroom Tips 

संसार एक बहुत ही विचित्र रचना है। भगवान् की और इस रचना में न जाने कौन सी छोटी से छोटी चीज भाग्य परिवर्तन कर दे। अर्थात भाग्य  खोल दे। वास्तु शास्त्रानुसार (Vastufor bed room) बेडरूम में थोड़ा सा भी बदलाव करके आप अपने घर में पॉजिटिव एनर्जी ला सकते हैं और पति-पत्नी के बीच प्यार और भी बढ़ सकता है।


Vastu for bedroom

वास्तु शास्त्र वास्तु कला का बहुत ही विचित्र और भारतीय ब्रह्मांड विज्ञान है। वास्तु शात्र के अनुसार कार्य करके कोई भी अपने जीवन में सुख समृद्धि का आगमन कर सकता है। सौहार्दपूर्ण वातावरण लाकर लोगों की जिंदगी में खुशियां शांति और वैभव आता है। जीवन में आपके रोजाना के कार्यों में थोड़ा सा परिवर्तन कर, आप एक अच्छी और शान्तिप्रद जीवन का आगमन करा सकते हैं। यहाँ आज हम आपको बताएंगे। वास्तु शास्त्र कैसे आपके बेडरूम का नक्शा बदलकर उसे आराम और कायाकल्प की जगह बना देता है।

Vastu tips for master bedroom in hindi

वास्तु शास्त्रके अनुसार (Vastu for bedroom)आपका बैडरूम अगर दक्षिण-पश्चिम में होने से घर के मालिक का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और समृद्धि आती है। वास्तु शास्त्रके अनुसार आपका बैडरूम उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व में नहीं होना चाहिए।


Vastu for bedroom

Which direction is best for bedroom?

दक्षिण-पूर्वमें होने से दंपत्ति के बीच झगड़े होते हैं तथा उत्तर-पूर्व में होने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की बच्चों का कमरा घर के पूर्व या उत्तर-पश्चिम में होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार आपका बैडरूम में बेड का सिरहाना पूर्व या दक्षिण की ओर होना चाहिए। तथा शास्त्र के अनुसार गेस्टरूम में बेड का सिरहाना पश्चिम की ओर हो सकता है।

Bedroom kis disha mein hona chahiye

ध्यान रहे अगर बेड लकड़ी का है तो और भी अच्छा है। परन्तु इस बात का विशेष ध्यान रहे की धातु का बेड नकारात्मक ताकतें पैदा करता है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य शयन कक्ष के लिए वास्तु शास्त्र में दिया गया है की प्यार बढ़ाने के लिए पति पत्नी को सिंगल मेटरेस पर सोना चाहिए और दो अलग-अलग मेटरेस को आपस में जोड़ना नहीं चाहिए।

What is the vastu tips for bedroom

वास्तु शास्त्रानुसार (Vastu for bedroom) बैडरूम आपके घर का सबसे ख़ास हिस्सा होता है। आपके शयन कक्ष में रखी हर एक चीज़ का वैवाहिक जीवन पर प्रभाव पड़ता है। पलंगपॉट आदि। बेडरूम पर पति-पत्नी अपने एक साथ की तस्वीर मुस्कुराते हुए साथ लगा सकते हैं। परन्तु इस बात का विशेष ध्यान रखें की फोटो पैरों की ओर न लगाएं। आप अपने कमरे मेंरोमांटिक पोज़वाले युगल पक्षी की तस्वर भी लगाएं।

Vastu for bedroom

What direction should you face when you sleep?

वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों के अनुसार (Vastu for bedroom) मानव शरीर सिर के साथ एक चुंबक के रूप में कार्य करता है। जो उत्तरी ध्रुव के रूप में होता है। यदि आपका सिर सोते समय उत्तर दिशा में हो तो शरीर ओर पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव एक-दूसरे को पीछे की ओर धकेलते हैं। रक्त परिसंचरण को प्रभावित कर सकते हैं। जिससे परेशानी नींद ओर तनाव पैदा होते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण पूर्व ओर पश्चिम सबसे अच्छी दिशाएं मानी जाती हैं।


Which side of the bed husband should sleep?

वास्तु शात्र में कहा जाता है की पत्नी को हमेशा बिस्तर के बाईं ओर सोना चाहिए।और पति को दाईं ओर सोना चाहिए। जिससे वैवाहिक संबंधों में मधुरता आती है और दाम्पत्य जीवन सुखमय रहता है। यदि घर के पश्चिमी किनारे में एक शयनकक्ष है तो यह बच्चों केलिए सबसे अच्छा है। बेडरूम वास्तु शात्र के अनुसार, अविवाहितबच्चे या मेहमान पूर्व में बेडरूम का उपयोग कर सकते हैं। दक्षिण-पश्चिम में बच्चोंके बेडरूम में बिस्तर रखें ताकि बच्चे का सिर पूर्व या दक्षिण दिशा में हो। जोबहुत ही शुभ और शान्तिदायक स्थिति मानी गई है।

Which Colour is best for bedroom as per Vastu?

वास्तु शास्त्रके अनुसार रंग का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है। जो सुख और समृद्धि का सुचक होता है। रंगो के सही इतेमाल करने से आपकोअवश्य ही सुख और समृद्धि मिलेगी और अवश्य ही आपके घर में शौभाग्य का उदय होने लगेगा। (vastu tips for bedroom colour in hindi)

Which color for bedroom in vastu?

शयन कक्ष में रंग का बहुत ही महत्व होता है। जो वैवाहिक जीवन पर बहुत ही प्रभाव डालता है। बेडरूम के लिए रंग संयोजन गुलाबी लाल या गुलाबी रंगों का उपयोग बेडरूम में किया जा सकता है।  ये रंग नवविवाहितों के लिए आदर्श माना जाता है। मत्वपूर्ण रूप से गर्भ धारण करने वाले जोड़ों द्वारा इसका उपयोग किया जाना चाहिए। (vastu tips for bedroom-How to Ensure Peaceful Sleep)

Colour combination for bedroom walls according to vastu

प्रभावी चमकीले रंग बेडरूम के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। तथा बैडरूम के लिए कभी भी इन रंगों का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। ये रंग प्रकृति में बहुतायत से पाए जाते हैं। ये कमरे को एक आरामदायक एहसास देते हैं। ये रंग उपयुक्त हैं जहां लोग सामाजिक रूप से एक दूसरे से मिलते हैं तथा आपसी विचार प्रकट करते हैं।

Vastu for bedroom

Colour combination for bedroom according to vastu

वास्तु शास्त्र के अनुसार (Vastu for bedroom) शांत रंग समुद्र घास और आकाश से प्रेरित होते हैं और किसी भी कमरे को शांति प्रदान करते हैं तथा इन रंगों का प्रयोग शयन कक्ष हेतु बहुत ही उपयुक्त माना जाता है।

Vastu tips for bedroom colour in hindi

हल्का भूरेरंग को शयन कश में इस्तेमाल करना चाहिए। भूरा रंग पृथ्वी का है जिसका मतलब है कि भूरा रंग शांति का प्रतिनिधित्व करता है और यह पोषण तथा सुख समृद्धि का भी प्रतीक होता है। वास्तु शास्त्रके अनुसार आप आपसी प्यार और बेडरूम की ख़ूबसूरती के लिए आप मनी प्लांट्स का पौधा भी लगा सकते हैं। ये शुक्र के कारक हैं। मनी प्लांट लगाने से पति-पत्नी के संबंध मधुर होते हैं। ऐसा वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *