Sai Chalisa in hindi

Shirdi साईं बाबा का गीतमय Sai Chalisa in hindi, जिसमे साईं जीवन कर्म बताया गया है। साईं के चरणों में शीश नवा कर उन्हें सभी देवी देवता के तुल्य बताया गया है। साईं बाबा की पूजन विधि में आरती का भी विशेष महत्व है। साईं शब्द उन्हें भारत के पश्चिमी भाग में स्थित प्रांत महाराष्ट्र के शिरडी नामक कस्बे में पहुंचने के बाद मिला था।

Sai Chalisa in hindi

Sai baba kon hai?

Shirdi sai बाबा एक भारतीय गुरु थे जिन्हें सभी लोग संत फ़क़ीर साईं कहते थे।  साईं  बाबा ने भक्ति योग सूफी ज्ञान योग और कर्मा योग को जन जन तक पहुँचाया।

साईं बाबा ने प्रेम, क्षमा, दुसरो की सहायता, दान, संयम, आत्मिक शांति, भगवान ओर गुरु के लिए समर्पण की नैतिक शिक्षा दी। साईं बाबा (Sai Chalisa in hindi) जिन्होंने सभी धर्मों को एक माना और सभी को यही सीख दी की उस ईश्वर के दरबार में सब एक ही है। उन सभी जीवों का ईश्वर भी एक ही है, उनका आदर्श वाक्य था  “सबका मालिक एक“।

Sai Chalisa in hindi

Sai baba pooja timing

shirdi sai baba temple में साईं बाबा pooja हेतु सभी को साई बाबा के पूजा का समय सारिणी जानना बहुत जरुरी है।

shala darshan samay

4:00 AM मंदिर के खुलने का समय
4.15 AM भूपाली
4:30 AM काकड़ आरती (प्रातःकाल )
5:00 AM साईं बाबा मंदिर में भजन
5.05 AM समाधी मंदिर का स्नान
5:35 AM आरती (शिरडी माझे पंढरपुर)
5:40 AM समाधी मंदिर दर्शन प्रारम्भ
9:00 AM अभिषेक पूजा
8:00 AM,10:30 AM सत्यनारायण पूजा

Sai Chalisa in hindi

sai baba darshan

11:30 AM द्वारकामाई में घी और चावल से धुनि पूजा
12:00 PM दिन में आरती
4:00 PM समाधि मंदिर में पोथी पाठ
At Sunset धुप आरती
8:30 PM – 10:00 PM समाधी मंदिर में पूजा और आरती
9:00 PM चावड़ी और गुरुस्थान का द्वार बंद
9:30 PM द्वारकामाई में बाबा को जल चढ़ाने का समय
9:45 PM द्वारकामाई द्वार बंद
10:30 PM सेज आरती रात्रि में बाबा जी के लिए जल सेवन हेतु व्यवस्था
11:15 PM आरती के बाद समाधी मंदिर द्वार बंद

Sai Chalisa in hindi

Sai chalisa

साईं बाबा की पूजा भी उसी तरह ही की जाती है। जिस तरह हम दूसरे देवी देवता की पूजा करते है। भगवान और गुरु तो सच्चे प्रेम से ही खुश हो जाते है। Sai Chalisa in hindi के अनुसार हर सम्प्रदाय के लोग इस चालीसा का पाठ कर सकते हैं।

कहते हैं बाबा अपने जीवनकाल में भक्तों को बृहस्पतिवार और शुक्रवार को उपासना और इबादत करने का परामर्श देते थे। बाबा कहते थे हिन्दू धर्म को मानने वाले गुरुवार को पवित्र कहते हैं। शुक्रवार को मुस्लिम पाक दिन मानते हैं। अल्लाह को शुक्रवार का दिन बहुत प्यारा है। भक्तों को इस रोज पूरे मन से दुआ मांगनी चाहिए।

Sai Chalisa in hindi

Sai ram

श्री साई चालीसा का प्रतिदिन पाठ करने से सुख शांति आती है। मन के विचार शुद्ध होते हैं, दया भावना का उदय होता है और सारे बिगड़े काज बनने लगते हैं।

Sai baba ke chamatkari mantra

बाबा काफी सरल व साधारण व्यक्तित्व के व्यक्ति थे और वे उसी प्रकार अपना जीवन भी जीते थे। उन्हें जाती-पाति से कोई मतलब नहीं रहता था। वे हर व्यक्ति को एक समान एक नजरिए से देखते थे और उन्होंने समाज में एकता का ही संदेश दिया है।

Sai Chalisa in hindi

उनका कहना था कि इश्वर भी एक ही है, सबका मालिक एक है। साईं बाबा के पूजन के लिए सभी दिनों में गुरुवार का दिन सर्वोत्तम माना जाता हैं। साईं व्रत कोई भी कर सकतें हैं चाहे बच्चा हो या बुजुर्ग या महिला, व्रत कोई भी जाती-पति के भेद भावः बिना कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

Sai Chalisa in hindi

Sai mantra

Sai Chalisa in hindi के मंत्र उच्चारण से हम साईं बाबा के करीब पहुच सकते हैं, क्योंकि हर मंत्र चमत्कारी और शक्तिशाली होता है। जिसमें ईश्वर के करीब तक जाने की शक्ति होती है।

1)ॐ साईं राम
2) जय जय साईं राम
3) सबका मालिक एक है
4) ॐ साईं देवाय नमः
5) ॐ साईं गुरुवाय नमः
6) ॐ शिर्डी देवाय नमः
7) ॐ सर्व देवाय रूपाय  नमः
8) ॐ समाधिदेवाय नमः
9) ॐ अजर अमराय नमः
10) ॐ मालिकाय नमः
11) ॐ फखिरदेवाय नमः
12) ॐ शिरडी वासाय विद्महे सच्चिदानंदाय  धीमहि  तनो साईं प्रचोदयात
13) ॐ सर्वज्ञा सर्व देवता सवरूप अवतारा , सत्य धर्म शांति प्रेमा स्वरूप अवतारा, सत्यम शिवम् सुन्दरम स्वरुप अवतारा , अनंत अनुपम ब्रह्म स्वरूप अवतारा , ॐ परमानंद श्री शिरडी नाथाय नमः