Laughing buddha

Laughing buddha- घर में बरकत चाहिये तो जानिये कहां और कैसे रखें लाफिंग बुद्धा Leave a comment

Buddha meaning – laughing buddha vastu shastra

laughing buddha भी वही अंतिम स्थिति की ओर हमारा ध्यान आकर्षित करता है।


बुद्ध का अर्थ है बोध होना जानने का नाम ही है बुद्ध है

सामन्य भाषा में अगर हम समझना  चाहें तो किसी अंतिम तत्व या परमशक्ति को जानना बुद्ध है


Smiling buddha

फेंगशुई में भी धन बढ़ोतरी और सौभाग्य के लिए अनेक प्रकार के उपाय है। इन्हीं में से एक बेहतरीन उपाय है लाफिंग बुद्धा

स्माइलिंग बुद्धा या लाफिंग बुद्धा वह एक स्थिति है, जब कोई व्यक्ति किसी चीज को जान जाए और जानने के बाद जो प्रसन्नता आती है.

वह स्थिति ही लाफिंग बुद्धा है

Some Facts About Laughing Buddha

फेंग शुई में अनेक प्रकार की वस्तुओं के बारे में बताया गया हैजिसमे से laughing buddha एक हैं। 

आप उदास रहते हैं, आर्थिक बोझ तले दबे हुए हैं, घर में उदासी जैसी स्थिति बनी रहती है, तो लाफिंग बुद्धा को अपने घर लाकर इन समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

Laughing buddha

Laughing buddha vastu shastra

लाफिंग बुद्धा का प्रयोग हम किसी भी भवन विद्यालय या ऑफिसेस में स्थापित कर सुख और समृद्धि का शुभागमन करा सकते हैंलाफिंग बुद्धा के स्थापन से, हो रहे वास्तु दोषो से हम निवारण पा सकते हैं

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति शुभता और समृद्धि का प्रतीक मानी जाती हैमानसिक तनाव, क्लेश, नुक्सान आदि प्रकार के कोई भी व्यवधान से हम छुटकारा पा सकते हैं।

Laughing Buddha Statue Meaning & Symbolism

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति का स्थापन हम अपने घर, व्यापार के स्थल या फिर बैठक कक्ष में करते हैंसबसे महत्वपूर्ण बात यहाँ पर यह है की जब भी हम laughing buddha मूर्ति का स्थापन करते हैं तो यह जमीन से ढाई फ़ीट ऊपर तथा दरवाजे के सामने होनी चाहिए

हमेशा यह बात भी ध्यान में रहे की मूर्ति का मुख हमेशा प्रवेश द्वार की ओर ही होनी चाहिएइस प्रकार स्थापित करने से प्रतिमा बहुत ही अधिक क्रियाशील रहती है।

Effect of laughing buddha

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति स्वयं भी खरीद कर रखी जा सकती हैलाफिंग बुद्धा के लिये हमेशा एक बात जो ध्यान रखने योग्य है, यह कि इसे कभी भी धातु, चीनी मिट्टी अथवा प्लास्टर ऑफ पेरिस का बना नहीं होना चाहिएजब भी इसे खरीदे तो वह सिरामिक का बना होना चाहिए जो बहुत ही महत्त्वपूर्ण है।

Laughing buddha

Fengsui tips laughing buddha

चीन में लाफिंग बुद्धा को धन-वैभव-संपन्नता सफलता ओर सुख-शांति का देवता मानते हैं। बुद्धा के हंसते हुए चेहरे को खुशहाली ओर संपन्नता का द्वार समझा जाता है। संपन्नता सफलता ओर आर्थिक समृद्धि के प्रतीक लाफिंग बुद्धा हमें अक्सर दिख जाते हैं।

घर में इनकी स्थापना से धन-दौलत का आगमन निश्चित मान लिया जाता है। चीन में संपत्ति के देवता माने जाने वाले laughing buddha की पूजा-आराधना की जाती है। इनके पेट को छूने की परंपरा है। इनका मोटा पेट संपन्नता का प्रतीक है।

Ghar par barkat ke upay with laughing buddha

लाफिंग बुद्धा खासकर धन की पोटली लिए हुए, दोनों हाथों में कमंडल लिए हुए, वु लु (एक प्रकार का फल) लिए हुए, ड्रैगन के साथ बैठे हुए, कमंडल में बैठे हुए और कई बच्चों के साथ बैठे हुए बुद्धा प्रमुख हैं। हम भगवान को कई रूपों में मानते हैं। इसी तरह लाफिंग बुद्धा के भी कई रूप हैं।

Symbol of Laughing Buddha

लाफिंग बुद्धा को सजाकर रखें।चीनी मान्यतानुसार इसे बैडरूम में नहीं रखें। आगंतुकों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।इसकी पूजा करना भी वर्जित है। घर में इसे मुख्य द्वार के सामने स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसकी अलग-अलग मुद्राएं होती हैं, जिनका फल भी अलग-अलग बताया गया है।


Laughing buddha

When And Where To Use laughing buddha

मुख्य द्वार से प्रवेश करने वाले व्यक्ति को प्रवेश करते ही laughing buddha दिखाई पड़े तथा ऐसा प्रतीत हो मानो कि बुद्धा हंस कर स्वागत कर रहा होलाफिंग बुद्धा को ढाई से तीन फुट की ऊंचाई पर किसी मेज या स्टूल पर रखना चाहिए

यदि मुख्य द्वार से प्रवेश करने पर सामने ही कोई कोना हो तो लाफिंग बुद्धा को रखना अधिक अनुकूल होगालाफिंग बुद्धा को भवन में मुख्य द्वार पर इसी प्रकार ही रखा जाना चाहिए।

Laughing buddha rakhne ka sahi sthan

लाफिंग बुद्धा को इस प्रकार नहीं रखे कि द्वार से प्रवेश करने वाला व्यक्ति उससे टकरा सकेघर में प्रसन्नता ओर समृद्धि की वृद्धि के लिए हंसती हुई बुद्ध प्रतिमा  को घर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति कि ओर रखेंयह प्रतिमा मुख्य द्वार से प्रवेश करने वाले व्यक्ति की ऊर्जा में वृद्धि करती है

और यह ऊर्जा क्रियाशील हो कर घर में प्रसन्नता ओर उत्साह का वातावरण उत्पन्न करती हैजिसके फलस्वरूप समृद्धि बडती हैशयनकक्ष में भोजन कक्ष में (रसोईघर) या अन्य कमरों में हंसता हुआ बुद्धा नहीं रखना चाहिए।

Situation and direction of laughing Buddha

laughing buddha इन सबका फल अलग-अलग हमें मिलता हैइनके फल की जानकारी न होने की वजह से व्यक्ति इसका उचित लाभ लेने से वंचित हो जाते हैलाफिंग बुद्धा भी कई प्रकार की आकृतियों में प्राप्त होते है

हंसता हुआ लाफिंग बुद्धा, थैला लिए हुआ लाफिंग बुद्धा, धातु का बना हुआ लाफिंग बुद्धा, जिसके घर की शान्ति भंग हो या वास्तु अधिक खराब हो जाए हो जाये तो उन्हें किसी विशेषज्ञ में मार्गदर्शन में ही इन वस्तुओं का प्रयोग करना चाहिएइस प्रकार की मूर्ती रखने के लिए लकड़ी या धातु की बनी तीन फुट ऊंची मेज का प्रयोग करे तो लाभ होगा।

Different sorts of laughing Buddha

लाफिंग बुद्धा थैला लिए हुए होते हैं, ध्यान रहे थैला खली न हो थैला लिए हुए लाफिंग बुद्धा से अर्थ चक्र सुचारु रूप से चलता रहता है। जिस व्यक्ति की निर्णय शक्ति थोड़ी सी कम है या असमंजस की स्थिति बन जाती हैउन्हें धातु की लाफिंग बुद्धा की मूर्ति का प्रयोग करना चाहिए।

Laughing buddha

Significance of various postures of laughing Buddha

तीन चीनी देवताओं के नाम फुक लुक तथा साउ है फेंगशुई में तीन चीनी देवताओं को घर में रखने का विशेष प्रयोग बताया गया हैइन तीन चीनी देवताओं की पूजा नहीं की जाती है, बल्कि इन मूर्तियों के द्वारा उनकी प्रतीकात्मक उपस्थिति ही आपके घर में शुभता लाने लगती है घर के सदस्यों को सद्बुद्धि और ज्ञान की बड़ोतरी करती है

फुक लुक और साउ की मूर्तियां यदि खंडित हो तो उन्हें कभी अपने ड्राइंगरूम में नहीं सजाना चाहिए अन्यथा नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैजिस घर में मान प्रतिष्ठा समृद्धि एवं स्वास्थ संबंधी समस्याए हो वहां पर इन तीनो चीनी देवताओं की उपस्थिति को भाग्यवर्धक माना गया है।

Manokamna puri karte hain laughing buddha

जिन व्यक्तियों के घर ऑफिस या भवन में झगड़ा ज्यादा होता है या घर में हमेशा क्लेश की स्थिति रहती हैवह इस ऊँचे हाथ किये हुए laughing buddha की मूर्ति कभी ना रखेयह हमेशा ध्यान रखे कि किसी के कहने पर या दुकानदार के कहने पर कभी भी ऐसी चीजे लाकर घर में स्थापित ना करे

Laughing buddha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *