gomati-chakra-diwali-puja

बहुत काम का है ये पत्थर - इस दिवाली कर देगा हर परेशानी का सफाया

गोमती चक्र एक ऐसा पत्थर है जो गोमती नदी से निकलता है और यह एक दुर्लभ और चमत्कारी वस्तु है जो कि मनुष्य के जीवन में आने वाली हर कठिनाई को दूर करने में सक्षम है.

गोमती चक्र की सतह एक तरफ से उठी हुई होती है और दूसरी तरफ चक्र होता है. इन चक्रों को लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता है.

ऐसा माना जाता है की यदि दिवाली पूजा में इस चीज का प्रयोग कर लिया जाए तो माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा हमें प्राप्त होती है और धन प्राप्ति के योग बनते है.

आज हम आपके लिए लेकर आए है एक Special Diwali Puja Kit जिसमे आपको गोमती चक्र के साथ साथ कुछ ऐसी अद्भुत चीजे मिलेंगी जो माँ लक्ष्मी को बेहद प्रिय है

आखिर एक साधारण Puja Kit से इतनी अलग क्यों है ?

जैसा की आप सब जानते है माँ लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिनको यदि माँ लक्ष्मी की पूजा में हम शामिल कर लेते है तो इससे माँ लक्ष्मी बहुत जल्दी प्रसन्न होती है और धन सम्बन्धी सारी परेशानी दूर हो जाती है

Special Diwali Puja Kit में पांच ऐसी चीजे शामिल की गयी है जिससे इसका धार्मिक महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है और शास्त्रों में कहा गया है की जब भी माँ लक्ष्मी का पूजन हो उसमे इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए तभी हमे पूजा का पूरा फल मिलता है

आइये एक नजर डालते है इन पांच विशेष चीजों के बारे में...

1.गोमती चक्र

दीपावली के दिन पांच गोमती चक्र पूजा के समय थाली में रखे और "ॐ श्री महालक्ष्मी नमः" मंत्र का उच्चारण 108 बार करें। इससे धन की कमी नहीं रहेगी और कारोबार में बरकत होती है.

दीपावली के दिन पांच गोमती चक्रों को पूजन के बाद लाल वस्त्र में अभिमंत्रित कर पोटली बना कर धन स्थान पर रखें इससे माँ लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है

व्यापार वृद्धि के लिए दो गोमती चक्र लेकर उन्हें एक कपड़े में बांधकर ऊपर चौखट पर लटका दें और ग्राहक उसके नीचे से निकले तो निश्चय ही व्यापार में वृद्धि होती है.

विधि द्वारा पूजन और मंत्र जाप Special Diwali Puja Kit में दिया गया है

2. कमल गट्टा

कमल गट्टा - कमल के पौधे में से निकलते हैं व काले रंग के होते हैं।

धन प्राप्ति के लिए किए जाने वाले ज्योतिषीय उपायों में कई वस्तुओं का उपयोग किया जाता है, कमल गट्टा भी उन्हीं में से एक है.

कमल गट्टे के उपाय से माता लक्ष्मी जल्दी ही प्रसन्न हो जाती हैं। दीपावली के विशेष दिन कमल गट्टा माता लक्ष्मी को अर्पित कर विधि विधान से पूजन करे. धन, ऐश्वर्य व यश पाने का ये बेहद कारगर उपाय माना गया है.

विधि द्वारा पूजन और मंत्र जाप Puja Kit में दिया गया है

3. कौड़ी

पौराणिक शास्त्रों में कुछ ऐसी चमत्कारी वस्तुओं का वर्णन है, जिन्हें धन संबंधित विशेष माना जाता है। इन वस्तुओं से महालक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है व धन में बरकत होती है। इन्हीं वस्तुओं में से अति विशिष्ट वस्तु है लक्ष्मी की प्रिय कौड़ी।

पौराणिक मतानुसार देवी लक्ष्मी का जन्म समुद्रमंथन से हुआ था। समुद्र में अनगिनत प्रकार के अमूल्य रत्न जैसे की शंख, मोती व कौड़ी पाए जाते हैंं। अतः समस्त प्रकार के जल से उत्पन्न रत्नों की अधिष्ठात्री देवी महालक्ष्मी ही हैं। कौड़ी एक रत्न है जो की धन के समान ही मूल्यवान हैं।

दिवाली के दिन यदि कौड़ी को पूजा में रखा जाया तो पूजा का हमे विशेष फल मिलता है.

4. महालक्ष्मी यन्त्र

श्री महालक्षमी यंत्र के पूजन एवं स्मरण मात्र से वैभव एवं सुख की प्राप्ति होती है. महालक्ष्मी यन्त्र की पूजा एवं स्थापना यदि दिवाली के दिन की जाए तो इसके द्वारा व्यक्ति को अपने निवास स्थान में लक्ष्मी का स्थाई निवास प्राप्त होता है.

कमलासन पर विराजमान देवी लक्ष्मी इस यंत्र रुप में निवास करती हैं. इस यंत्र के विषय में पुराणों में वर्णित है कि इसकी स्थापना से देवी कमला की प्राप्ति होती है और भक्त क अजीवन सभी कष्टों से मुक्त हो जाता है. इस यंत्र में लक्ष्मी जी वास माना गया है. सभी यंत्रों में श्रेष्ठ स्थान पाने के कारण इसे यंत्रराज भी कहते हैं.

5. Silver Plated Coin

महालक्ष्मी शुभ लाभ Silver Plated Coin - माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इस सिक्के को दिवाली के दिन पूजा में जरूर रखना चाहिए.

शुभ लाभ सिक्का इस तरीके से बनाया गया है की इसके एक तरफ शुभ लाभ है और दूसरी तरफ व्यापर वृद्धि यन्त्र. जो लोग अपने व्यापर को और अधिक बढ़ाना चाहते है वो इस यन्त्र का दिवाली पूजन में प्रयोग कर सकते है

Diwali Pooja Kit Items

Ganesh Lakshmi Murti

Red Cloth for Puja

Mahalakshmi Yantra

Ganesh Lakshmi Murti

Designer Diwali Diya

Dhoop

Batti for Diya

Shubh Labh Silver Plated Coin

Gangajal

Kalawa

Haldi

Rice

Kapoor

Misri

Kamal Gatta

Charan Paduka

Long

Elaichi

Supari

Gomati Chakra

Kaudi

Roli

Ghee

Diwali Puja Vidhi