Feng shui turtle

Feng shui turtle -how to use feng shui wish turtle 3

What is Feng Shui (आखिर क्या है फेंग शुई?)

धार्मिक ग्रन्थ टायो पर आधारित फेंग शुई प्राचीन चीनी दर्शन शास्त्र के अनुसार उनका दिया हुआ एक मत है। फेंगशुई या feng shui turtle वास्तुशास्त्र के अनुसार शुभता को लाने वाला एक महत्त्वपूर्ण माध्यम है।


कौन सी वस्तु, किस दिशा में, किस जगह पर रखें की उस जगह और उस कार्य में शुभता का आगमन और अधिक हो, यह फेंग शुई है। फेंग शुई के आधार पर, ये विचार किया गया है की कैसे प्राकृतिक शक्तियाँ, मानव जीवन और भूखंड को प्रभावित करती है।

feng shui meaning

फेंग शुई की व्याख्या की जाये, तो फेंग (Feng) का अर्थ है – वायु,और शुई (Shui) का अर्थ है – जल, फेंग+शुई = वायु+जल


How to use Feng shui

फेंग शुई या Feng Shui Turtle का उपाय एक बहुत ही उन्नत और सबसे आसान है। जिसका उपयोग करके आप सभी अपने जीवन को और आसान और प्रतिभावान बना सकते हैं। फेंग शुई शौभाग्य और शुभता को आपके जीवन में लाता है। फेंग शुई का प्रयोग भिन्न भिन्न स्थानों में कर सकते है। जिनमे से कुछ इस प्रकार है-

Feng shui turtle

Feng shui in hindi

1-घर के लिए फेंग शुई टिप्स या उपाय का प्रोग करके। Feng shui tips for home
2-रसोईघर के लिए फेंग शुई टिप्स या उपाय का प्रोग करके। Feng shui tips for kitchen
3-बेडरुम के लिए फेंग शुई टिप्स या उपाय का प्रोग करके। Feng shui tips for bedroom
4-स्वास्थ्य के लिए फेंग शुई टिप्स या उपाय का प्रोग करके। Feng shui tips for helth
5-ऑफिस के लिए फेंग शुई टिप्स या उपाय का प्रोग करके। Feng Shui tips for office

Feng shui meaning in hindi

फेंगशुई या Feng Shui Turtle सकारात्मक ऊर्जा का माध्यम या स्त्रोत होता है। जिसके कारण घर हो दूकान हो ऑफिस हो या स्कूल हो इन जगहों पर अगर फेंग शुई के माध्यम से परिवर्तन किये जाएँ तो उसका सकारात्मक प्रभाव उस स्थान पर जल्दी पड़ता है। उस स्थान पर सुख और समृद्धि का शुभागमन होना शुरू हो जाता है।

Feng shui turtle

वास्तु शास्त्र तथा फेंग शुई के अनुसार कछुआ बहुत ही शुभ मन जाता है। भले ही इस कछुए का प्रयोग घर में करे, ऑफिस में करें या कहीं अन्य जगह कछुआ हर एक प्रकार की नेगेटिव एनर्जी को समाप्त कर पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ावा देता है और एक अद्भुत ऊर्जा का प्रवेश आपके जीवन में होने लगता है।

Feng Shui Tips for Tortoise in Hindi

फेंगशुई के अनुसार घर में feng shui turtle रखने से घर के सदस्यों की उम्र लंबी होती है। कछुआ घर में होने से मन के लिए शांति और जीवन के लिए धन ले कर आता है।

Feng shui turtle meaning

कछुए के घर में होने से कई प्रकार के लाभ होते हैं। कछुए को घर या किसी भी स्थान में रखने से सौभाग्य की वृद्धि होने लगती है। फेंगशुई और वास्तु शास्त्र के अनुसार कछुए की प्रतिमा को उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए और जो शुभ भी होता है।

 

Vastu shastra feng shui

वास्तु शास्त्र के अनुसार आज हम सभी जिस भी जगह तथा घर घर में जो भी लाफिंग बुद्धा मनी प्लांट आदि मूर्तियां या जो भी शुभता का प्रतीक देखते हैं, वह सभी फेंग शुई की ही देन है। यह वस्तुएं आपकी सोई किस्मत को जगाकर आपको खुशहाल बना सकती हैं।

How to use feng shui wish turtle

आजकल विभिन्न प्रकार के धातुओं रंग एवं आकर के feng shui turtle आने लगे हैं। अब बात यह है की आप किस इच्छा को किस प्रकार से पूरा करना चाहते हैं, तो उसी के अनुसार धातु का बना कछुआ घर, दूकान या ऑफिस में रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र और फेंगशुई के अनुसार अलग-अलग धातु से बने कछुए, विभिन्न परिणाम देते हैं।

How the Feng Shui tortoise can bring in peace and prosperity in your life

संतान प्राप्ति के लिए बहुत ही आकर्षक दिखने वाला कछुआ जिसकी पीठ पर बच्चा कछुआ भी हों। यह ख़ास प्रकार का कछुआ संतान प्राप्ति के लिए बहुत ही ख़ास ही माना जाता है। feng shui turtle ke prakar

Santan prapti ke upay

जिस घर में संतान सुख नहीं मिल रहा हो या संतान न हो। उन्हें इस प्रकार का दिखने वाले कछुए को अपने घर पर स्थापित करना चाहिए।

Dhan prapti ke liye kachua

यदि किसी को धन संबंधी परेशानी हो, तो उसे क्रिस्टल वाला feng shui turtle लाना चाहिए। कछुआ धन प्राप्ति का भी सूचक माना गया है। क्रिस्टल वाला कछुआ वह अपने कार्यस्थल या तिजोरी में भी रख सकते हैं।


Feng shui turtle

Business me tarakki paane ke upaye

बिजनेस या ऑफिस में तरक्की के अवसर पाने के लिए मेटल का कछुआ रखना चाहिए। लगातार हो रहे नुकसान को रोकने के लिए इसे दूकान-ऑफिस के अलावा अपने बेडरूम में भी रखा जा सकता है। यदि नई दूकान में चांदी का बना कछुआ रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। आपने नया व्यापार शुरू किया है या करना चाहते हैं तो ऐसा करने से व्यापार को किसी की बुरी नज़र नहीं लगाती।

Feng shui turtle

 

Exam success dua

पीतल का बना कछुआ आपको सफलता पाने में मदद करेगा। आजकल बच्चों के साथ-साथ बड़े भी अपनी नौकरी में प्रमोशन पाने के लिए आए दिन परीक्षा की तैयारी करते रहते हैं, ऐसे में इसका प्रयोग आपको अवश्य ही सफलता देगा और अवश्य ही यह एक दुआ का काम करेगा।

Feng shui turtle

Bimari se bachne ke upay in hindi

घर में मिटटी का बना feng shui turtle रखना सबसे अच्छा माना जाता है। अगर घर में आए दिन किसी न किसी तरह की बीमारियां होती रहती है तो इससे बचने के लिए हम इसका उपाय कर सकते हैं।

Feng shui turtle

क्लेश खत्म करने के लिए

2 कछुओं का जोड़ा घर में रखने से घर के सदस्यों के बीच चल रही अनबन ख़त्म हो जाएगी और प्यार बढेगा।यदि घर के सदस्यों में आए दिन लड़ाई-झगडे होते रहते हैं तो आप अवश्य ही ऐसा काम करें।

Feng shui turtle

Feng shui kachua rakhne ka dharmik karan

पुराणों के मुताबिक देवासुर संग्राम में भगवान विष्णु ने कछुए का अवतार इसलिये लिया था, ताकि समुद्र मंथन के समय मंद्रांचल पर्वत को अपने कवच पर थाम सके।

Ghar me dhatu ka kachuaa rakhane ka sahi tarika

भगवान विष्णु के दस अवतारों में से दूसरे स्थान पर उनका कछुए अवतार है| भगवान विष्णु के कच्छप अवतार ने मंदरमंद्रांचल पर्वत को बाँधने के लिये शेषनाग की सहायता से देवों एंव असुरों ने समुद्र मंथन किया।

Feng shui turtle wish fulfilling

शास्त्रों के अनुसार कच्छप की पीठ एक लाख योजन की थी। feng shui turtle के माध्यम से ही समुद्र मंथन पूर्ण रूप से संभव हो पाया तथा चौदह रत्नों को प्राप्त किया इसलिए कच्छप को काफी शुभ भी माना जाता है इसकी पूजा-अर्चना भी की जाती है।

Ghar mein jinda kachua rakhne ke fayde

घर में जीवित कछुए को रखने से परिवार के सदस्यों की आयु बढ़ती है। इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है की कछुए की बहुत ही लम्बी होती है। जिस कारण यह आयु पर बहोत ही सीधा प्रभा डालता है।

Feng shui turtle placement direction

1-पूर्णिमा पर कछुआ सुबह खरीद कर लाएं फिर उसे कच्चे दूध में डूबाकर रख दें।
2-क्योंकि पूर्णिमा तिथि को भगवान विष्णु ने कूर्म अवतार लिया था।
3-दोपहर 12।15 से 12।45 के बीच या इसी समय का अभिजीत मुहूर्त पंचांग में देखकर कछुए को दूध से निकालें उसी अच्छी तरह साफ़ करने के बाद सूखा कर स्थापित करें।

Feng shui turtle

Feng shui tips

4-चौड़े तांबे के कटोरे में या कांच के कटोरे या बाउल में थोड़ा पानी भर कर कछुए को उसमें स्थापित कर दें।
5-कछुआ के लिए पानी वाली दिशा यानी घर का उत्तर-पूर्व कोना सबसे अच्छा माना गया है क्योंकि कछुआ पानी में रहने वाला जीव है।
6- feng shui turtle को कुंकुम चावल चढ़ाएं और उसकी कूर्म अवतार के रूप में पूजा करें ।
7-आप कछुए को स्थापित कर 11 बार ऊँ श्रीं कूर्माय नमः मंत्र का जाप करें।
8-कछुए को घर के बाहर जाने वाली स्थिति में नहीं रखें, अंदर आने वाली स्थिति में रखें। इससे आपके घर में लक्ष्मी स्थिर होगी।

3 Comments

Trackbacks and Pingbacks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *